विटामिन डी कैसे बढ़ाये ,How to increase vitamin D ?

विटामिन डी कैसे बढ़ाये ? विटामिन डी एक आवश्यक पोषक तत्व है जो मानव शरीर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह मजबूत हड्डियों और दांतों को बनाए रखने, कैल्शियम के अवशोषण में सहायता करने और प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को समर्थन देने के लिए जिम्मेदार है। वैसे तो सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है, लेकिन इसे कुछ खाद्य पदार्थों से भी प्राप्त किया जा सकता है। इस लेख में, हम विटामिन डी के सर्वोत्तम खाद्य स्रोतों का पता लगाएंगे और उन्हें अपने आहार में कैसे शामिल करें।

Vitamin D Kaise badhaye


विटामिन डी कैसे बढ़ाये ,How to increase vitamin D ?

1. वसायुक्त मछली

सैल्मन, ट्यूना और मैकेरल जैसी वसायुक्त मछली विटामिन डी के उत्कृष्ट स्रोत हैं। पके हुए सामन के 100 ग्राम में लगभग 600-1000 आईयू विटामिन डी होता है, जो कि अधिकांश लोगों के लिए दैनिक अनुशंसित सेवन से अधिक है। टूना और मैकेरल में भी उच्च स्तर का विटामिन डी होता है, जिसमें 100 ग्राम सर्विंग्स लगभग 200-500 IU प्रदान करते हैं।

2. अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी विटामिन डी का एक और अच्छा स्रोत है, जिसमें एक बड़ा अंडा लगभग 40 IU होता है। जबकि अंडे की सफेदी में विटामिन डी नहीं होता है, पूरे अंडे को अपने आहार में शामिल करने से आपके विटामिन डी का सेवन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

3. गढ़वाले खाद्य पदार्थ

कई खाद्य पदार्थ विटामिन डी से समृद्ध होते हैं, जिससे इसे अपने आहार में शामिल करना आसान हो जाता है। आमतौर पर विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों में दूध, संतरे का रस और नाश्ते के अनाज शामिल हैं। फोर्टिफाइड दूध का एक कप 100 आईयू तक विटामिन डी प्रदान कर सकता है, जबकि फोर्टिफाइड संतरे का जूस 140 आईयू तक प्रदान कर सकता है।

4. मशरूम

मशरूम एकमात्र पौधा-आधारित भोजन है जिसमें महत्वपूर्ण मात्रा में विटामिन डी होता है। जबकि मशरूम में स्वाभाविक रूप से विटामिन डी की थोड़ी मात्रा होती है, उन्हें धूप या पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क में लाने से उनमें विटामिन डी की मात्रा काफी बढ़ सकती है। 100 ग्राम मशरूम से 1000 आईयू तक विटामिन डी मिल सकता है।

ये तीन कहानियां आपकी जिंदगी बदल देगी

5. कॉड लिवर ऑयल

कॉड लिवर ऑयल एक पूरक है जो विटामिन डी, साथ ही ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर है। कॉड लिवर ऑयल का एक चम्मच विटामिन डी के 450 आईयू तक प्रदान कर सकता है, जो कि अधिकांश लोगों के लिए दैनिक अनुशंसित सेवन से अधिक है।

अपने आहार में विटामिन डी को शामिल कैसे करे ?

विटामिन डी कैसे बढ़ाये

जबकि धूप विटामिन डी का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है, अकेले आहार के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालांकि, अपने आहार में विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपके सेवन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। अपने आहार में विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:


– स्वस्थ और स्वादिष्ट भोजन के लिए वसायुक्त मछली को ग्रिल या बेक करके अपने आहार में शामिल करें।
– पौष्टिकता बढ़ाने के लिए मशरूम को अपने सलाद, सूप या स्टर-फ्राई में शामिल करें।
– विटामिन डी से भरपूर त्वरित और आसान नाश्ते के लिए अपने दिन की शुरुआत एक कटोरी फोर्टिफाइड अनाज और दूध के साथ करें।


– एक पूरक के रूप में कॉड लिवर तेल का प्रयोग करें या अपने विटामिन डी सेवन को बढ़ावा देने के सुविधाजनक तरीके के लिए इसे अपनी स्मूदी या रस में जोड़ें।
– अपने आहार में पूरे अंडे को शामिल करके उन्हें फेंटें या उन्हें अपने पसंदीदा व्यंजनों में शामिल करें।


निष्कर्ष

विटामिन डी एक आवश्यक पोषक तत्व है जो मानव शरीर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जबकि धूप विटामिन डी का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है, विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से आपके सेवन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

  विटामिन डी कैसे बढ़ाये, वसायुक्त मछली, अंडे की जर्दी, गरिष्ठ खाद्य पदार्थ, मशरूम, और कॉड लिवर ऑयल सभी विटामिन डी के उत्कृष्ट स्रोत हैं। इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको इस आवश्यक पोषक तत्व की पर्याप्त मात्रा मिल रही है।

Follow On instagram

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !