तुम्हारे अंदर ही छिपा है सब कुछ , Inspirational stories in hindi

हेलो पाठको मै इस पोस्ट में बहुत ही अछा Inspirational stories in hindi लेकर आया हूं जिसे पढ़ने के मेरा यह दावा है कि आप इस Inspirational stories के माध्यम से आपको बहुत ही अछा सीख मिलेगा , इस कहानी के माध्यम से यह बताया गया है कि आप अपने अंदर के टैलेंट को कैसे पहचानेंगे । इसके लिए हम आपको निवेदन करेगें की इस पोस्ट को पूरा पढ़िए और कैसे लगा हमे कमेंट में बताएं।

Inspirational stories in hindi

एक आदमी ने अपने राजा के पास गया और राजा से निवेदन किया की आप अपने महल का एक दीवार दे दे, राजा सुनकर हैरान हो गया और बोला कि तुम मेरे दीवार का एक हिस्सा लेकर क्या करोगे तो आदमी ने जवाब दिया कि मैं एक चित्रकार हूं और मैं आपके घर की एक दीवार पर बहुत ही अच्छा चित्र बना बनाउंगा।

राजा ने यह बात सुनकर तुरंत हां कह दिया और कहा ठीक है मेरे घर का एक दीवार का हिस्सा ले लो और उसमें तुम चित्र बनाने का कार्य कर सकते हो ‌। उसके तुरंत बाद ही राजा के महल में फिर एक छोटा सा कर्मचारी सामने आया और बोला कि मुझे भी अपने घर का एक दीवार दे दो, राजा ने बोला कि तुम क्या करोगे तुम तो एक छोटे से कर्मचारी हो।

उसने कहा राजा जी मैं भी कलाकार हूं मैं भी दीवार पर चित्र कला का कार्य करूंगा और जो दीवार उन्हें दीए है । उसके ठीक सामने वाली दीवार मुझे दे दे। राजा ने पूछा कि तुम क्या बनाओगे तो उस कर्मचारी ने जवाब दिया कि जो यह महाशय जो बनाएंगे वही मैं भी दीवार पर बनाऊंगा और उतना ही समय मुझे भी दे दीजिए और आपको ऐसा न लगे कि मैं उनके चित्रकला को देखकर बना रहा हूं इसलिए आप दोनों दीवाल के बीच में एक पर्दा लगा दीजिएगा।

Sort Success Motivational Stories in Hindi

राजा ने दोनों व्यक्ति से कहा कि ठीक है मैं एक दीवार तुम दोनों को दे देता हूं और चित्रकला के लिए जो भी सामान चाहिए वह हमें बताओ मैं तुरंत उसे उपलब्ध कराता हूं और देखता हूं आप लोग चित्र में क्या बनाते हैं। पहला व्यक्ति ने बोला मुझे चित्र बनाने के लिए रंग, बरस जैसे सारी सामग्री मांगे जो चित्र बनाने के काम आते हैं। वही दूसरे व्यक्ति से पूछा गया कि तुम को क्या-क्या सामान चाहिए तो उसने बोला कि मुझे सिर्फ एक बाल्टी पानी और एक कपड़ा चाहिए।

दोनों चित्र कलाकारों को जो सामान उन्होंने चाहा था वह लाया गया और 1 महीने का समय दिया गया फिर 1 महीने बाद राजा ने देखने के लिए गए कि दोनों कलाकार किया बनाए हैं और फिर जो हुआ वह हैरान कर देने वाला था। राजा ने पहले कलाकार के चित्र को देखकर बहुत ज्यादा प्रसन्न हुए और बोले कि तुमने तो मेरी दीवार की शोभा ही बढ़ा दी बहुत अच्छा चित्रकला बनाए हो । लो मैं तुम्हारे लिए सोने की सिक्के लेकर आया हूं ना देने के लिए यह सारे सिक्के तुम्हारे लिए है।

उसके बाद राजा ने बोले अब मैं दूसरे चित्रकार के कला को देखना चाहता हूं कि क्या वह भी इतना सुंदर चित्र बनाया है जिससे मेरी दीवार की सोभा बढी है । राजा ने जैसे ही पर्दा हटाया तो देख कर हैरान हो गए कि यह क्या वैसे ही वह कलाकार बनाया था ठीक उसी प्रकार भी यह भी बना दिया। इक, इक, रंग, लकीर, रूप, सारी चीजे सेम थी जैसी उस कलाकार ने बनाया था।

Inspirational stories in hindi

राजा बहुत ज्यादा खुश हुआ और उस व्यक्ति को इससे ज्यादा दोगुना ना दिया । उसके बाद राजा ने उससे सवाल किया कि मुझे इसका राज तो बता दो , तुमने यह किया कैसे ? उस व्यक्ति ने जवाब दिया कि मैंने कुछ खास नहीं किया महाराज इस संगमरमर कि दीवार को रोज रगड़ रगड़ कर मैंने इतना साफ कर दिया कि इसमें आपको देखना चाहेंगे वह आप देख सकते हैं । इसलिए सामने वाली चित्रकला दुगनी होके नजर आ रही है । क्यों कि इस दीवार को मैंने साफ़ कर दीया ।

सीख:-
इसी प्रकार की गंदगी हमारे दिमाग पर भी लगी होती है , नकारात्मक की । हमारे अंदर क्या नही है जो हम दूसरो में ढूंढते हैं। हमारे अंदर ही सारे रंग, सारे कला, सारा टैलेंट पहले से ही मौजूद होता है
जरूर होती है तो सिर्फ़ इस आइने को चमकाने कि

दोस्तो यह Inspirational stories in hindI अपको कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताएं और अच्छी लगे तो आपने दोस्तो तक शेयर जरूर कीजिए आपके इस ब्लॉग मे विजिट करने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद………………

Join Telegram

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !